मंगल का वैवाहिक जीवन में परिणाम | Mars Impact in Marital Life

मंगल का वैवाहिक जीवन में परिणाम | Mars Impact in Marital Life by Akshay Rajput

By Akshay Rajput

शुभम !!

में हु अक्षय राजपूत ।।  हमने आगे  चंद्र और सूर्य ग्रह विवाह और वैवाहिक जीवन में क्या परिणाम देता है ?? इस की चर्चा की और मुझे उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा लिखे गए आर्टिकल्स से बहोत सारी रोचक जानकारिया प्राप्त हुई होगी । इसी तरह में एक बार फिर से एक और ग्रह की रोचक जानकारीया लेके आपके पास आया हु ।। आइये हम इस बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करते है ।  

7 वां घर हमारे चार्ट में 4 केंद्र घरों में से एक है और १, ४, ७, १० ये चार केंद्र गृह हैं जो हमारे चार्ट में पिलर की तरह हैं | यानी की केंद्र,  कुंडली बहुत मजबूत बनाता है । तो 7 वें में कोई भी ग्रह बहुत महत्वपूर्ण है । लेकिन 7 वें घर में मंगल की स्थिति विशेष है क्योंकि 7 वां घर भी युद्ध का घर है और मंगल सैनिक है । हम 7 वें घर के मंगल के अच्छे और बुरे प्रभाव के बारे में चर्चा करेंगे ।

लेकिन इससे पहले कि मैं आपको 7 वें घर में मंगल के परिणाम से अवगत कराऊं, मंगल के प्रभावों को बेहतर समझने के लिए कुछ विचार प्राप्त करना आवश्यक है …

  • मंगल एक बहुत ही शुष्क और गर्म ग्रह है और सूर्य की तरह, अग्नि मुख्य तत्व है जो मंगल द्वारा दर्शाया जाता है । यह आपको मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से ताकत देता है । कुंडली में यह मर्दानगी, स्ट्रगल, एग्रेसिवनेस आदि की प्रकृति वाला ग्रह है । इसके अलावा, मंगल पेशे से लोगों को दर्शाता है जैसे इंजीनियर, रियल एस्टेट कारोबारी, सैनिक, बिल्डर, सर्जन आदि ।

मंगल आपको तर्क से तर्क करने की शक्ति देता है । इसका मतलब है कि आप तर्क वाले व्यक्ति होंगे और बिना वैध बिंदुओं के कभी चर्चा नहीं करेंगे । यह आपको प्रशासनिक कौशल, दृढ़ संकल्प, साहस, महत्वाकांक्षा जैसे उत्कृष्ट गुण प्रदान करता है । कभी-कभी यह योगकारक बन जाता है और आप धन और समृद्धि से लाभान्वित होंगे। एक ही समय में यह अक्सर आपको आक्रामक और छोटे स्वभाव का बना सकता है ।

मांगलिक दोष हमारे समाज में वैदिक ज्योतिष में विवाह के लिए बहुत लोकप्रिय और सबसे अधिक चर्चा का विषय है जो आपको विवाद, बाधा और कभी-कभी तलाक भी दे सकता है । मंगल इस दोष का निर्माण करता है । जब मंगल 1, 2, 4, 7 वें, 8 वें और 12 वें घर में स्थिति लेता है, तो यह मांगलिक दोष का कारण बन सकता है । इसलिए लड़के और लड़की दोनों की कुंडली का मिलान इस ग्रह के अनुसार विवाह से पहले किया जाना चाहिए ।

  • 7 वें घर का वास्तव में क्या मतलब है? यह कैसे काम करता है ?  ७ वे घर में मंगल का क्या प्रभाव होता है ?
  • यह अन्य लोगों का घर है । इसका मतलब है कि यह आपके जीवनसाथी या जीवन साथी और आपके आसपास के लोगों या आपसे संबंधित लोगों का घर है । इसके अलावा, 7 वां घर कैरियर, व्यवसाय, विदेश यात्रा, कमाई, शादीशुदा जीवन आदि का घर है । जो ग्रह 7 वें घर में बैठता है वह आरोही को प्रभावित करेगा या हमें सीधे प्रभावित करेगा ।
  • मंगल बहुत अधिक शक्ति, ऊर्जा, साहस और शौर्य वाला ग्रह है, जब यह 7 वें घर में रहता है, तो मूल निवासी में भारी आक्रामकता और ताकत लाता है । यदि आप 7 वें घर में मंगल के साथ एक व्यक्ति हैं, तो आप हमेशा सभी मामलों में ऊपरी हाथ पकड़ने की कोशिश करेंगे । अपने छोटे स्वभाव के कारण, अधिकांश समय आप एक चर्चा में शामिल होंगे, जिसे एक गर्म तर्क में बदल दिया जाएगा ।
  • मंगल जीवन शक्ति, ऊर्जा और पूरी तरह से अप्रत्याशित है । उसकी इच्छा के विरुद्ध उसे बदलना असंभव है । यह आपको बहुत स्वतंत्र और साहसी बना देगा । आप जीवन की चुनौतियों का सामना करने से नहीं डरेंगे। आपके पास निर्णय लेने की शक्ति होगी । आप हर तरह के विरोध से लड़ सकेंगे । अगर यह मंगल स्वराशि या उच्च राशि में है, तो यह आपको बहुत अधिक आत्मविश्वास देगा । लेकिन 7 वें में मंगल के साथ एक व्यक्ति सीधे आगे होगा । यदि कोई अन्य संबंध नहीं है, तो वह ईमानदार और सुरक्षात्मक होगा । यदि लग्न से 7 वें घर में एक लाभकारी मंगल रखा गया है तो यह आपको व्यवसाय में विशेष रूप से रियल एस्टेट, भूमि, इंजीनियरिंग आदि में व्यवसायी बना सकता है ।
  • 7 वें घर में मंगल का होना आपको मांगलिक बनाता है । यहाँ, मंगल विवाह में बाधाओं और देरी का कारण बनता है । यह आपके और आपके जीवनसाथी के बीच गलतफहमी पैदा करके विवाहित जीवन को भी बिगाड़ सकता है । पति और पत्नी की राय आम तौर पर मेल नहीं खाती है । इसके पीछे कई कारक हैं लेकिन ईगो समस्या को उनमें से एक महत्वपूर्ण कारक माना जाता है । इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि एक मांगलिक लड़के को मंगल से होने वाले विनाशकारी प्रभावों से छुटकारा पाने के लिए एक मांगलिक लड़की से शादी करनी चाहिए या इसके विपरीत ।
  • जैसा कि 7 वां घर पेशेवर संबंध का संकेत देता है, एक पीड़ित मंगल व्यापार भागीदारों के बीच संबंधों में गड़बड़ी दे सकता है । फिर भी यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं और बेचैनी से काम करते हैं, भले ही आपके 7 वें घर में मंगल हो, तो यह मार्केटिंग, सेल्समैनशिप आदि के क्षेत्र में अच्छे परिणाम देगा ।

मंगल ग्रह  विवाह और वैवाहिक जीवन में क्या परिणाम देता है ??

  • मंगल एक अलग ग्रह है । इसलिए विवाह के घर में इसका प्रभाव शुभ नहीं माना जाता है । जब मंगल 7 वें घर में होता है तो यह आपको यौन ऊर्जावान और बोल्ड बना सकता है । साथ ही यह आपको बेचैन कर सकता है और यहां तक ​​कि कठोर भी हो सकता है जो आपके दांपत्य जीवन पर अशुभ प्रभाव डालेगा । यदि मंगल नवमेश के 7 वें घर में भी है, तो विवाहित जीवन में झगड़े और घर्षण नियमित रूप से होंगे ।
  • इससे वैवाहिक जीवन में बहुत निराशा होती है । इसलिए, यह समझना बहुत आसान है कि विवाहित जीवन  इतना अच्छा नहीं होने वाला है जब तक कि मंगल योगकारक या स्वयं साइन या एक्सलेंटेड न हो । मूल निवासी आक्रामक होगा जो बिल्कुल भी समझौता करने को तैयार नहीं होगा । नवमांश या डी 9 चार्ट के 7 वें घर पर मंगल का प्रभाव लग्न चार्ट या डी 1 चार्ट की तुलना में अधिक समस्याग्रस्त है ।
  • जब आपके पास 7 वें घर में मंगल है, तो आपके पास एक मजबूत साथी या साथी का चयन करने के लिए झुकाव होगा जो पुलिस, सैन्य आदि काम कर रहा है । सभी ग्रहों में से मंगल विवाह और विवाहित जीवन के लिए सबसे अशुभ ग्रह है । जब यह मंगल 7 वें घर राहु के साथ भी जुड़ा हुआ है, तो यह अधिक परेशानी और समस्या पैदा करता है ।
  • लेकिन जब यह मंगल 7 वें घर में शुक्र के साथ एक अच्छे संकेत के साथ संयोजन करता है, तो यह एक प्रारंभिक विवाह भी दे सकता है । यह मंगल-शुक्र संयोजन लव मैरिज भी दे सकता है ।
  • मंगल हमेशा 7 वें घर में एक पुरुष की तुलना में महिला के लिए अधिक हानिकारक होगा । 7 वां घर मंगल निश्चित रूप से उसे आक्रामक और अहंकारी बनाता है । उसके अजेय अहंकार और आक्रामकता के लिए, उसके पति और ससुराल वालों को अक्सर उसके साथ झगड़े का सामना करना पड़ेगा। तो 7 वें घर में मंगल निश्चित रूप से महिला के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है ।
  • यदि एक उच्च राशि का मंगल स्त्री की कुंडली में 7 वें घर में है, तो उसे सरकार से संबंधित किसी भी विभाग में बहुत अधिक शक्ति और अधिकार रखने वाले एक व्यक्ति से शादी करनी पड़ सकती है । अगर, इसके साथ ही, उसकी कुंडली में 1 घर में एक बड़ा बृहस्पति रखा गया है, तो संयोजन लड़की को पुलिस या सेना में अच्छी रैंक रखने वाले व्यक्ति से शादी कर लेगा । जिस लड़की के पास यह संयोजन होगा वह शादी के बाद विकसित की गई सामाजिक स्थिति को भी खोज लेगी ।

ऐसे ही आपकी कुंडली में मंगल ग्रह क्या असर देता है ? ये जानने के लिए मझु से जुड़िए कॉस्मो कॉल के माध्यम से और आपकी जन्मकुंडली का सही से पूवाानुमान करवाइए।।।। और आर्टिकल के बारे में आपका कोई भी सुझाव कमैंट्स में जरूर लिखियेगा।।।।।  धन्यवाद।।।।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *