सूर्य का वैवाहिक जीवन में परिणाम | Sun’s Result in Marital Life

सूर्य का वैवाहिक जीवन में परिणाम | Sun's Result in Marital Life by Akshay Rajput

By Akshay Rajput

शुभम !!

मुझे उम्मीद है की आपने मेरे द्वारा लिखे गए आर्टिकल पढ़े होंगे और अभी इसी बात को आगे बढ़ाते हुए आइए एक और ग्रह के बारे में जानते है वो है सूर्य !!!!!

  • सूर्य क्या है ?  सूर्य ग्रह राज्य का राजा है । यह बहुत गर्म, शुष्क है और अग्नि तत्वों का प्रतिनिधित्व करता है । यह हमारी आत्मा का प्रतिनिधित्व करता है ।

सूर्य सम्मान, मान्यता, शक्ति, अधिकार आदि देता है । आधुनिक दिनों में सूर्य सरकार का प्रतिनिधित्व करता है । तो, सूर्य आपके अहंकार, आत्म सम्मान, आपके पिता के आंकड़े, आपकी जीवन शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है । यह कुछ ऐसा है जो आपको जीवित रखता है। सूर्य की शक्ति और शक्ति हमारे जीवन में कल्याण और समृद्धि के लिए बहुत महत्वपूर्ण है ।

7 वां घर क्या है ?  यह आपके जीवन साथी , दांपत्य जीवन , आपकी कमाई , विदेश यात्रा , कैरियर , व्यवसाय आदि का एक घर है । अब हम 7 वें घर में सूर्य की स्थिति, प्राचीन शास्त्रों के संदर्भ में 7 वें घर में सूर्य के व्यवहार के बारे में बात करेंगे ।

  • जब सूर्य 7 वें घर में रखा जाता है , तो यह आपके लग्न या आरोही को पहलू देगा । तो आपका व्यक्तित्व सूर्य से प्रभावित होगा । यह आपको उच्च आत्म सम्मान, आत्मविश्वास, आधिकारिक स्वभाव, प्रशासनिक क्षमता प्रदान करेगा । जैसा कि सूर्य आग या ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करता है , यह एक व्यक्ति के व्यक्तित्व को बेहतर बनाता है । आप कभी भी गंभीर बीमारियों से पीड़ित नहीं होंगे । आपको गुस्सा आ सकता है लेकिन क्रोध या आक्रामकता आपको जीवन में प्रेरित करने में मदद करती है ।

जैसा कि 7 वां घर माध्यमिक कैरियर का घर है, यह सरकार संगठन में भी करियर दे सकता है । यदि यह एक अच्छी गरिमा में है, तो दैनिक आय, व्यापार साझेदारी आदि बहुत अच्छे तरीके से होने जा रहे हैं । कार्यक्षेत्र में विशेष रूप से आपमें आक्रामकता और सकारात्मक रवैया रहेगा । यदि सूर्य 7 वें घर में मजबूत है , तो यह आपको पेशेवर जीवन में बहुत अच्छी ऊंचाई पर ले जाएगा । यह आपको सरकार से बहुत लाभ दे सकता है । लेकिन हमें याद रखना चाहिए कि कैरियर के लिए 10 वां घर सबसे महत्वपूर्ण है । तो 7 वें घर सूर्य को देखकर आपको यह निष्कर्ष नहीं निकालना चाहिए कि यह आपको सरकारी रोजगार देगा । आपको Govt. Job पाने के लिए Combinations को समझना होगा ।

                              एक अतिरंजित सूर्य आपको एक अच्छा प्रबंधक बना देगा क्योंकि आपके पास आपके आसपास के लोगों को काम करने का अधिकार होगा । एक अच्छा वकील या एक अच्छा न्यायाधीश, एक अच्छा राजनीतिज्ञ लोगों को इकट्ठा करने में सक्षम होता है । 7 वें घर में सूर्य और शनि का संयोग सरकारी नौकरी के लिए अच्छा है ।

                              लेकिन 7 वें में सूर्य निश्चित रूप से आपको बहुत अहंकार और गर्व दे सकता है । जीवन में समझौता करना आपके लिए आसान नहीं होगा । जैसा कि सूर्य एक बहुत गर्म ग्रह है, जहां भी वह बैठेगा, यह निश्चित रूप से उस घर के एक या अधिक महत्व को जला देगा । तो 7 वें घर में भी यदि यह अतिशयोक्ति है, तो 7 वें घर का कुछ महत्व भुगतना होगा । सूर्य एक अलग ग्रह होने के कारण 7 वें घर में इसका स्थान वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा नहीं है । यह तब अधिक महत्वपूर्ण होगा जब सूर्य मंगल या शनि या राहु से पीड़ित होगा । लेकिन अगर सूर्य 7 वें घर में अच्छी तरह से रखा गया है, तो आपका विवाहित जीवन उत्कृष्ट होगा, यहां तक ​​कि आपका विवाह आपको लोकप्रियता या प्रसिद्धि भी दिला सकता है ।

यदि सूर्य दुर्बल या शत्रु राशि में है तो बुरे परिणाम की उम्मीद की जा सकती है। आप सरकारी नौकरी नहीं कर पाएंगे, पिता के साथ समस्या हो सकती है, आप अपने बिजनेस पार्टनर के साथ भी परेशानी का सामना कर सकते हैं। 7 वें घर में सूर्य के ये बुरे परिणाम दशा और अन्तर्दशा के दौरान अधिक महसूस किए जाएंगे। यदि 7 वें घर में सूर्य अच्छी तरह से आकांक्षी है, तो यह बहुत सारी यात्राएं भी दे सकता है। यदि सूर्य 9 वें स्वामी या 3 वें स्वामी हैं, तो 7 वें घर में इसकी नियुक्ति विदेश यात्रा के लिए बहुत अच्छी है।

  • यदि सूर्य को बृहस्पति के साथ 7 वें घर में रखा गया है, तो यह निश्चित रूप से आपको बहुत प्रतिष्ठा और सम्मान देगा । आपकी पत्नी एक प्रतिष्ठित परिवार से आएगी । आप समाज में अच्छी तरह से जाने और पहचाने जाएंगे ।

लेकिन यदि सूर्य 7 वें घर में राहु या शनि के साथ है, तो यह मजबूत लाभकारी बृहस्पति द्वारा समर्थित नहीं होने पर 7 वें घर को पूरी तरह से खराब कर देगा । अपने अहंकारी स्वभाव के कारण आपको दुख और दुख मिलेगा । आप अपने उच्च अधिकारी से अपने काम में परेशानी का सामना कर सकते हैं । व्यापार के मामले में, आपको कानूनी जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है । पिता से संबंध भी कष्ट देंगे ।

जब सूर्य 7 वें घर में है, तो विवाह में देरी होने वाली है । लेकिन केवल एक प्लेसमेंट के साथ इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती है । आप इस बारे में अधिक जानने के लिए शादी के समय की भविष्यवाणी करने के बारे में मेरा विवरण लिख सकते हैं । लेकिन एक बात सुनिश्चित है, कि इस प्लेसमेंट के साथ, आप रिश्ते में पूरी तरह से खुश नहीं हो सकते । क्योंकि सूर्य अहंकार है और 7 वें घर का सूर्य रिश्ते में अहंकार लाता है । प्यार और रिश्ते के मामले में अहंकार कभी भी अच्छा कारक नहीं होता है

यह संभव है कि आप बहुत अच्छे बैक ग्राउंड से एक ऐसा साथी चाहते हैं, एक ऐसा व्यक्ति जिस पर आप गर्व महसूस कर सकें । मैरिज पार्टनर का चयन करते समय किसी तरह से आपके अंदर का गौरव शामिल होता है 7 वें घर में सूर्य के साथ मैरिज पार्टनर को सोसाइटी में सराहा या सम्मानित किया जा सकता है 7 वें घर में सूर्य के साथ व्यक्ति शायद शादी-योग्य उम्र के बाद शादी कर लेता है । सूर्य एक अलग ग्रह है और बहुत गर्म ग्रह होने के कारण वैवाहिक सुख नहीं देता है जीवनसाथी के अहम् टकराव और हावी होने के कारण आपकी शादी बर्बाद हो जाएगी । एक संबंध जहां एक सुपीरियर है या दूसरे व्यक्ति पर हावी होने की कोशिश करता है वह इस प्लेसमेंट ऑफ सन के साथ काम नहीं करेगा । लेकिन यदि यह सूर्य वरगोत्रम या उच्चरित है या बृहस्पति के साथ है, और नवमांश का 7 वां घर भी अच्छा है, तो आपको एक अच्छी और समर्पित पत्नी मिलेगी । आपकी पत्नी एक अच्छी पारिवारिक पृष्ठभूमि से आएगी । और आपकी पत्नी आपके करियर और वित्तीय समृद्धि में आपकी मदद करेगी लेकिन अगर आपका सूर्य 7 वें घर में दुर्बल है, तो मालेफिक से पीड़ित है, यह आपके विवाहित जीवन को पूरी तरह से नष्ट कर सकता है 7 वें घर में सूर्य के साथ, विवाह और भागीदारी आपके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी लेकिन एक अपवाद जरूर है । यदि 7 वें घर पर व्यक्ति का कुछ अन्य सकारात्मक प्रभाव है जैसे कि बृहस्पति या शुक्र इसे नवमांश या डी 1 चार्ट या जन्म चार्ट में बदल रहा है, तो चीजें बदल गईं

जब स्त्री कुंडली में सूर्य 7 वें घर में होता है तो यह पुरुष कुंडली की तुलना में अधिक हानिकारक होता है । हमारे हिंदू समाज या वैदिक संस्कृति में स्त्री को गृह लक्ष्मी के रूप में जाना जाता है । वे परिवार की मुख्य प्रेरणा शक्ति हैं । लेकिन 7 वें घर के सूरज के साथ एक महिला बहुत अधिक अहंकारी हो जाएगी और वह अपने परिवार की देखभाल ठीक से नहीं कर पाएगी । उनके लिए, उनकी ईगो या प्राइड पारिवारिक खुशी से ज्यादा महत्वपूर्ण होगी

अब हम इस बारे में चर्चा करेंगे कि सूर्य अपनी महादशा या अंतरदशा में कैसा होगा जब वह अलग-अलग राशियों में 7 वें घर में होगा । हम उन संकेतों के बारे में बात करेंगे जहां सूर्य अपनी महादशा या अंतरदशा में अच्छे परिणाम देगा और जहां परिणाम बिल्कुल अच्छा नहीं होगा । यदि वृष, मिथुन, सिंह, वृश्चिक या कुंभ राशि में 7 वें घर में सूर्य हो, तो वह अपनी महादशा या अंर्तदशा में, बहुत अच्छे परिणाम देगा यदि कर्क, कन्या, तुला, धनु, मकर या मीन राशि में 7 वें घर में सूर्य है तो उनकी महादशा या अंर्तदशा में सूर्य बुरे परिणाम देगा

ऐसे ही अलग अलग कुन्डलीओ में अलग अलग इफ़ेक्ट होती है । अगर आपको भी अपनी कुंडली में जानना है तो आइए कॉस्मो कॉल के माध्यम से मुझसे मिलने का मौका पाइये । और ऐसे ही एक और ग्रह की रोचक जानकारिओं के साथ फिर मिलेंगे । धन्यवाद।।।।

2 Replies to “सूर्य का वैवाहिक जीवन में परिणाम | Sun’s Result in Marital Life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *